Type Here to Get Search Results !

Bihar D.El.Ed Admission Counseling 2022 Registration & Choice Filling Apply Start

Bihar DElEd Admission Counseling 2022 Registration & Choice Filling Apply Start

Bihar DElEd Admission Counseling 2022 Registration & Choice Filling चालू हो गए है इसमें Registration & Choice Filling कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े और अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।


यह भी पढ़ें> घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबरअपडेट करना सीखें।


Bihar D.El.Ed Entrance Test के लिए जितने भी स्टूडेंट संयुक्त परीक्षा में शामिल हुए थे और उन सभी का रिजल्ट यानी स्कोर कार्ड जारी कर दिया गया है नीचे दिए हुए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आप सभी छात्र एवं छात्राएं अपना स्कोरकार्ड यानी रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं और Bihar D.El.Ed Admission Counseling 2022 के लिए Counseling करवाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन एंड चॉइस फिलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग के लिए तिथि निर्धारित कर दी है जो कि 21 अक्टूबर 2022 से लेकर 28 अक्टूबर 2022 तक है। नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से अभ्यर्थी बिहार D.El.Ed ऐडमिशन काउंसलिंग 2022 रजिस्ट्रेशन एंड चॉइस फिलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें> मोबाइल से राशन कार्ड डाउनलोड करनासीखे।


बिहार D.El.Ed में नामांकन के लिए Counseling कैसे करना है और ऑफलाइन के माध्यम से नामांकन कैसे होगा फर्स्ट मेरिट लिस्ट कब जारी होगा और सेकंड मेरिट लिस्ट किस तिथि को जारी होने वाला है और तृतीय मेरिट लिस्ट कब जारी होगा इसके बारे में पूरी जानकारी आपको आगे बताना बताएंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें> CSP, CSC और AEPS संचालक जुर्माना से कैसे बचें।

 

Bihar D.El.Ed Admission Counseling 2022 - Important Date 

Course Name

Diploma in Elementary Education (D.El.Ed) DLET, PTEC & BIET

Session

2022-24

Course Duration

2 Years

Apply Mode for Counseling

Online

Counseling Start Date

21 October 2022

Counseling Last Date

28 October 2022

1st Merit List Released Date

9.11.2022

1st Merit List Admission Date

10.11.2022 to 18.11.2022

Result Released

18.10.2022

Edit Application

17.11.2022 to 18.11.2022

2nd Merit List Released Date

23.11.2022

2nd Merit List Admission Date

24.11.2022 to 25.11.2022

3rd Merit List Released Date

28.11.2022

3rd  Merit List Admission Date

29.11.2022 to 30.11.2022

 

यह भी पढ़ें> PM Kishan Samman NidhiYojna का 12th किस्त आ गया है देखे। 

 

बिहार Deled काउंसलिंग 2022 हेतु प्रवेश परीक्षा में जो भी छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आनी काउंसलिंग करवाना आवश्यक है काउन्सलिंग के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग करना होता है उसके बाद फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी होगा फर्स्ट मेरिट लिस्ट में अगर आप का चयन किया जाता है तो आप निर्धारित किए गए कॉलेज में जाकर नामांकन करवाएंगे।

Bihar D.El.Ed Admission Counseling 2022: बिहार Deled काउंसलिंग 2022 मैं जो भी छात्र एवं छात्राएं परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं वह छात्र छात्राएं ऑनलाइन के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म यानी रजिस्ट्रेशन एंड चॉइस फिलिंग के लिए आवेदन 21 अक्टूबर 2022 से लेकर 28 अक्टूबर 2022 तक करेंगे रजिस्ट्रेशन एंड चॉइस फिलिंग करने से पहले एक बार जरूर आप कॉलेज का लिस्ट चेक कर ले उसके बाद ही आप रजिस्ट्रेशन एंड चॉइस फिलिंग करें इसके लिए अभ्यार्थी को अपने रजिस्ट्रेशन रजिस्टर मोबाइल नंबर पर और टोपी के माध्यम से आवेदन भरना होगा और सभी अभ्यर्थी अपना रोल कोड और पासवर्ड में जन्मतिथि दर्ज कर के लॉगिन करेंगे और बिहार D.El.Ed ऐडमिशन काउंसलिंग के लिए आवेदन करेंगे।

यह भी पढ़ें> EzeePay रिटेलर आईडी कैसे लेंबिल्कुल फ्री में

 

Bihar D.El.Ed Admission Counseling 2022 - Application Fee

EWS/BC/EBC/सामान्य वर्ग : Rs 500/-

SC/ST/ दिव्यांग : Rs - 350/-


यह भी पढ़ें> WhatsApp से SBI Bank बैलेंस और मिनीस्टेटमेंट कैसे चेक करे।


प्रथम द्वितीय तथा तृतीय सूची के नामांकन के बाद कुल कितने अभ्यर्थी का नामांकन उसके परीक्षण संस्थान में होगा उन सभी विद्यार्थियों की कुल संख्या के अनुसार ₹200 प्रति विद्यार्थी के दर से कुल राशि डिमांड ड्राफ्ट/आरटीजीएस/एनईएफटी के माध्यम से समिति द्वारा प्रशिक्षण संस्थानों को राशि भेज दी जाएगी।

अतः कोई भी प्रशिक्षण संस्थान किसी भी अभ्यर्थी से कोई आवेदन शुल्क नहीं लेंगे परंतु नामांकन के दौरान नियम अनुसार नामांकन शुल्क एवं अन्य शुल्क ही लेंगे।


यह भी पढ़ें> प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट2022 कैसे देखें।

 

Bihar D.El.Ed Admission Counseling 2022 कैसे होगा।

बिहार D.El.Ed ऐडमिशन 2022 में काउन्सलिंग करवाने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा आनी रजिस्ट्रेशन एंड चॉइस फिलिंग करना होगा जिसके माध्यम से आप रजिस्ट्रेशन करेंगे और अपना कॉलेज का चयन करेंगे और उसके बाद अभ्यर्थी को ड्राईग केटेगरी कोटि और कॉलेज चॉइस के आधार पर उन्हें 9 नवंबर 2022 को प्रथम चयन सूची के अनुसार कॉलेज अलॉट किया जाएगा प्रथम सूची के आधार पर अभ्यर्थी आवंटित किए हुए संस्थानों में दिनांक 10 नवंबर से 16 नवंबर 2022 तक जाकर बिहार D.El.Ed ऐडमिशन 2022 में नामांकन करा पाएंगे।

यह भी पढ़ें> WhatsApp से SBI Bank बैलेंस और मिनीस्टेटमेंट कैसे चेक करे।

 

Bihar D.El.Ed Admission Counseling 2022 1St Merit List Kab Aayega

अगर आप भी इंतजार कर रहे हैं बिहार D.El.Ed फर्स्ट मेरिट लिस्ट का तो आप सभी छात्र-छात्राओं को बता दें कि बिहार D.El.Ed फर्स्ट कॉलेज अलॉटमेंट लेटर दिनांक 9 नवंबर 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे अगर इसके बाद किसी अभ्यर्थी का प्रथम चयन में कॉलेज एलॉटमेंट नहीं हो पाता है तो अगले राउंड सीट खाली रहने पर उन्हें कॉलेज अलॉटमेंट के लिए विचार किया जाएगा।

आप सभी छात्र एवं छात्राओं को बता दें कि राज्य में कोई 307 प्रशिक्षण Deled संस्थान में नामांकन के लिए या प्रक्रिया चल रही है अभ्यार्थी किसी भी कॉलेज को चॉइस कर सकते हैं और काउन्सलिंग में भाग ले सकते हैं।

अभ्यार्थी को बता दें कि बिहार D.El.Ed फर्स्ट मेरिट लिस्ट 9 नवंबर 2022 को जारी किया जाएगा आधिकारिक वेबसाइट पर, बिहार D.El.Ed ऐडमिशन फर्स्ट मेरिट लिस्ट 2022 में चयनित हुए विद्यार्थियों का नामांकन 10 नवंबर से लेकर 16 नवंबर 2022 तक चयनित किए हुए कॉलेज में स्वीकार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें> नया CSC के लिएआवेदन कैसे करें।

Important Link-


Registration & Choice Filling

Click Here

Download Official Notice

Click Here

Download D.El.Ed Result

Click Here

D.El.Ed Official  Website

Click Here

Download 1st Merit List

Click Here

Join Telegram Channel

Click Here

 

यह भी पढ़ें>  Bihar New Digital Ration Card Online Apply

 

Bihar D.El.Ed Admission Counseling 2022 - Required Documents

Bihar deled admission counselling 2022 मैं जो भी छात्र-छात्राएं शामिल होंगे उसे नीचे दिए हुए निम्नलिखित आवश्यक कागजात की छाया प्रति दो अलग-अलग भागों में जमा करना आवश्यक होगा और बिहार D.El.Ed काउंसलिंग के समय मिलान के लिए ओरिजिनल डाक्यूमेंट् काउन्सलिंग रिर्पोटिंग सेंटर पर साथ लाना आवश्यक होगा।

•ऑनलाइन आवेदन एवं आवेदन शुल्क की छाया प्रति

•मेट्रिक अंक प्रमाण पत्र

•मैट्रिक मूल प्रमाण पत्र

•इंटर अंक प्रमाण पत्र

•इंटर मूल प्रमाण पत्र

•महाविद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र

•चरित्र प्रमाण पत्र

•स्नातक अंक प्रमाण पत्र

•स्नातक मूल प्रमाण पत्र

•जाति प्रमाण पत्र

•आवासीय प्रमाण पत्र

•शपथ परवान पर

•पहचान पत्र की छाया प्रति (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड)

•दिव्यांग प्रमाण पत्र

•वर्तमान का पासपोर्ट साइज फोटो 5 प्रति

इन सभी कागजात के साथ बिहार Deled में चयनित विद्यार्थी अपने कॉलेज में जाकर नामांकन करवा सकते हैं।


यह भी पढ़ें> पैन कार्ड सेंटर कैसे लें।

अगर आप चाहते हैं केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा नए एवं पुराने सरकारी योजना की जानकारी हम आप तक पहुंचाते रहे, इसके लिए आप हमारी Website www.sarkarisafer.com को हमेशा विजिट करते रहें।

अगर आप सभी को यह आर्टिकल अच्छा लगता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

About Me