Type Here to Get Search Results !

Vridha Pension KYC Update 2022। E-labharthi KYC Online Verify, सभी वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांक पेंशन धारक को करवाना होगा E-KYC

Vridha Pension KYC Update 2022। E-labharthi KYC Online Verify, सभी वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांक पेंशन धारक को करवाना होगा E-KYC

Vridha Pension KYC Update 2022। E-labharthi KYC Online Verify

Vridha Pension KYC Update 2022। E-labharthi KYC Online

Vridha Pension KYC Update 2022। E-labharthi KYC Online:-
आप भी एक पेंशन धारी है या आपके परिवार में कोई भी पेंशन धारी है चाहे वह विकलांग पेंशन विधवा पेंशन या वृद्धा पेंशन लेते हैं तो उनका जीवन प्रमाणीकरण करना पड़ता है तो आज आप लोगों को बताने वाले हैं कि जीवन प्रमाण पत्र को ई लाभार्थी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सबमिट करना होता है ताकि यह पता चल सके जो भी पेंशन धारी है और पेंशन लेते हैं उससे यह पता चल सके कि वह पेंशन धारी जीवित है या उनकी मृत्यु हो गई है अगर आप भी या आपके परिवार में जो भी आगे पेंशन लेना चाहते हैं तो उनको अपना जीवन प्रमाणीकरण करवाना होगा और अपना जीवित रहने का एक प्रमाण देना होगा इसलिए ई लाभार्थी केवाईसी करते हैं और इसे ई लाभार्थी केवाईसी भी कहा जाता है।
Table of Content (toc)

यह भी पढ़ें> Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojna Graduation 2022 स्नातक पास छात्र-छात्राओं को मिलेंगे 50,000 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना प्रोत्साहन राशि ऑनलाइन आवेदन शुरु

Vridha Pension KYC Update 2022 Overview

Post Name

Vridha Pension KYC Update 2022

Post Type

Sarkari Yojna

State

Bihar

E-KYC Mode

Online

Post Date

01-12-2022

Official Website

elabharthi.bih.nic.in

यह भी पढ़ें> Bihar Panchayati Raj Vibhag Bahali 2022 दो अलग-अलग पदों पर भर्तियां के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें आवेदन

Vridha Pension KYC Update 2022 क्यूं जरूरी है?

आप सभी को अधिक जानकारी के लिए बता दूं कि वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन या विकलांग पेंशन एक प्रकार का सरकारी योजना है। और उस पेंशन धारी को जीवित रहने का प्रमाण सरकार को देना होता है। जिसमें आप ई लाभार्थी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन की मदद से या CSC/ वसुधा केंद्र पर जाकर भी अपना जीवन प्रमाणीकरण करवाना पड़ता है ताकि उस पेंशन धारी का जीवन प्रमाणीकरण का पता सरकार को चल सके। और पेंशन धारी को राशि का प्राप्त हो सके अगर यह केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आप सभी या पेंशन लेने से वंचित रह सकते हैं, क्योंकि यह आपका जीवित होने का एक प्रमाण है और इसलिए सभी पेंशन धारियों अपना जीवन प्रमाण पत्र यानी केवाईसी करवाना बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें> KVS Requirement 2022 Teaching & Non- Teaching, Total Post - 13404, केन्द्रीय विद्यालय में निकली नई भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू

Vridha Pension KYC Update Benefits

वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन या विकलांग पेंशन E-KYC अपडेट करवाना पेंशन धारियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि इसके माध्यम से ही आपका पेंशन की राशि आपके खाते में आते हैं।

अगर आप अपना E-KYC करा लेते हैं तो आपको प्रत्येक महीना पेंशन की राशि 400 रुपए दिए जाते हैं, और यह पैसा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में दी जाती है इसलिए पेंशन धारियों को अपना E-KYC कराना बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें> PM Kishan 13 Installment E KYC को लेकर सरकार ने जारी किया नोटिस, जल्द करें केवाईसी वरना नही मिलेगा पैसा

Vridha Pension KYC Update 2022

अगर आप किसी भी पेंशनधारी का केवाईसी करना चाहते हैं तो बहुत ही  आसानी से आप किसी का भी केवाईसी यानी जीवन प्रमाणीकरण कर सकते हैं, अगर आप किसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर / वसुधा केंद्र के द्वारा करवाना चाहते हैं तो  आपको सिर्फ आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद आप वसुधा केंद्र पर जाएंगे और आपको इसके माध्यम से केवाईसी किया जाएगा या फिर आप चाहते हैं कि अपने प्रखंड के द्वारा अपना जीवन प्रमाण करवाएं तो आप यह भी करवा सकते हैं, लेकिन आपको थोड़ा सा परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, अगर आप कोई वसुधा केंद्र के द्वारा करवाते हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपना जीवन प्रमाणीकरण यानी केवाईसी करवा सकते हैं, और साथ में आप सभी को यह भी बता दूं जब भी आप अपना केवाईसी करवाते हैं तो उस समय पेंशन धारी को खुद मौजूद रहना होता है है क्योंकि केवाईसी के समय पेंशन धारी का फिंगरप्रिंट लगाकर उसका E-KYC होता है ईकेवाईसी यानी जीवन सत्यापन होने के बाद उसका रिसीव यानी प्रिंट आउट जरूर अपने पास रखें।

यह भी पढ़ें> प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2022, बेरोजगारों को मिलेंगे 8000/- आवेदन शुरू

Vridha Pension KYC Update 2022 Important Document

पेंशनधारी का आधार कार्ड।

बैंक पासबुक (जिसमें पेंशन की राशि आता हो)

मोबाइल नंबर।

पेंशनधारी को खुद जाना पड़ेगा फिंगरप्रिंट के लिए।

यह भी पढ़ें> जिला स्तरीय रोजगार मेला सभी जिलों में लगेंगे, सभी युवाओं को मिलेगी नौकरियां

Vridha Pension E-KYC कब करवाना होता है?

आप सभी को बता दें विधवा पेंशन वृद्धा पेंशन या विकलांग पेंशन का जीवन सत्यापन यानी E-KYC साल में एक बार करवाना जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें> मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, पोशाक, प्रोत्साहन  और साइकिल का पैसा मिला है या नहीं यहां से चेक करें

Vridha Pension E- KYC शुल्क

पेंशनधारी अगर CSC/वसुधा केंद्र पर जाकर अपना जीवन प्रमाणीकरण यानी E-KYC करवाते हैं तो उसको इसके लिए वसुधा केंद्र पर ₹5 चार्ज देना होगा।

वही अगर पेंशनधारी अपने Block यानी प्रखंड में जाकर जीवन प्रमाणीकरण या E-KYC करवाते हैं तो इसके लिए वहां पर कोई चार्ज नहीं देना होता है।

यह भी पढ़ें> बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा टाईम टेबल 2023 जारी

Vridha Pension KYC Update 2022 Important Link

Elabharthi E-KYC Link

Link1 || Link2

Check All Name List

Click Here

Check Payment Ststus

Click Here

Official Website

Click Here

यह भी पढ़ें> बिहार पुलिस मद्य निषेध सिपाही भर्ती के लिए 12वीं पास जल्द आवेदन करें

अगर आप चाहते हैं केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा नए एवं पुराने सरकारी योजना की जानकारी हम आप तक पहुंचाते रहे, इसके लिए आप हमारी Website - www.sarkarisafer.com को हमेशा विजिट करते रहें।

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं, जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक सब से पहले पहुंच सके।

Sarkari Safer Official Social Media Link

Youtube Channel

Click Here

Telegram Channel

Click Here

WhatsApp Group

Click Here

Twitter

Click Here

Facebook

Click Here

Instagram

Click Here

अगर आप सभी को यह आर्टिकल अच्छा लगता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

About Me