Type Here to Get Search Results !

PM Kisan 13th Installment Date 2023 | पीएम किसान योजना 13 वीं किस्त किसानों को इस दिन खाते में रुपया आ जाएगा सूचना जारी जल्दी देखें

PM Kisan 13th Installment Date 2023 | पीएम किसान योजना 13 वीं किस्त किसानों को इस दिन खाते में रुपया आ जाएगा सूचना जारी जल्दी देखें

PM Kisan 13th Installment Date 2023

PM Kisan 13th Installment Date 2023 :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों के लिए बड़ा अपडेट आया है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ लेते हैं, तो आपको 1 साल में 6000 की सहायता दी जाती है, तो आपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि इस साल 2023 में किसानों को इस योजना के तहत PM Kisan 13th Installment Date 2023 मिलने जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी।

Table of Content (toc)

यह भी पढ़ें> Bihar Board Class 9th Final Exam Date2023 | बिहार बोर्ड ने जारी कर दिया 9 वीं कक्षा की परीक्षा का टाइम टेबल

PM Kisan 13th Installment Date 2023 :- इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि PM Kisan 13 वीं किस्त कब जारी होगी। इस योजना के तहत भारत सरकार के कृषि विभाग द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल तीन अलग-अलग हिस्सों में 2,000- 2,000 लेते हैं तो पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें> BNMU PG Admission Online Apply 2023 | बीएनएमयूयूनिवर्सिटी पीजी नामांकन ऑनलाइन आवेदन जल्दी करें

PM Kisan 13th Installment Date 2023 Overviews

Post Name

PM Kisan 13th Installment Date 2023 | पीएम किसान योजना 13 वीं किस्त किसानों को इस दिन खाते में रुपया आ जाएगा सूचना जारी जल्दी देखें

Post  Date

02-02-2023

Post Type

Sarkari Yojana

Check  PM  Kisan Land  Seeding  Status

Online

Instalment

13th Instalment

Department

Agriculture Department Of India

Official Website

https://pmkisan.gov.in/

यह भी पढ़ें> Bihar Civil Services Recruitment 2023 सिर्फस्नातक पास भारती ऑनलाइन आवेदन जल्दी करें

PM Kisan 13th Installment Date 2023 पीएम किसान योजना का 13 वीं किस्त क्या है

PM Kisan 13th Installment Date 2023 :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जो भारत में भूमि धारक किसानों के परिवारों को सहायता प्रदान करती है। यह योजना किसानों को कृषि और संबंध गतिविधियों और उनकी घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न खरीद के लिए पूरक वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

पीएम किसान उन सभी भूमि धारक किसानों के परिवारों को सहायता प्रदान करता है। जिसके पास खेती योग्य भूमि है। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा 100% वित्त पोषण प्रदान क्या जाता है। इसका उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य  और उचित उपज सुनिश्चित करने के लिए कृषि इनपुट प्राप्त करने में किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है।

PM Kisan 13th Installment Date 2023 :- किसान योजना के तहत देशभर के सभी पात्र किसान परिवारों को हर 4 महीने में 2,000 की तीन सम्मान किस्तों में 6,000 प्रति वर्ष की सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना परिवार को पति पत्नी और नाबालिक बच्चों के रूप में परिभाषित करती है। 2,000 की धनराशि सीधे किसान के परिवार के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

यह भी पढ़ें> Yantra India Limited (YIL) Apprentice Recruitment 2023 10 वीं पास विद्यार्थियों के लिए सुनहरा मौका ऑनलाइन आवेदन जल्दी करें।

PM Kisan 13th Installment Date 2023 केवल इन किसानों को मिलेगा पीएम किसान का पैसा

ऐसे किसान जिनके नियम किसान के आवेदन में किसी भी प्रकार की कोई भी त्रुटि नहीं है उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

PM Kisan 13th Installment Date 2023 जैसा कि आप जानते हैं कि पीएम किसान योजना के तहत 2000 हजार रुपया की तीन अलग-अलग किस्त में लाभ दिया जाता है। यह पैसे उन्हें हर साल में हर 4 महीने पर दिए जाते हैं। इसके पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच दी जाती है, और दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर माह में दी जाती है।

इस योजना के तहत अंतिम किस्त दिसंबर से मार्च महीनों में दी जाती है जो जैसा कि आप जानते हैं कि सरकार के तरफ से 17 अक्टूबर 2022 को सभी किसानों को 12वी किस्त का पैसा भेजा गया था। तो ऐसे में हो सकता है कि सभी किसानों को जनवरी के अंतिम सप्ताह मैं 13 वीं किस्त का पैसा उनके खाते में भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें> PM Kisan New Update Verification | 15 लाख किसानोंने नहीं दिए आधार व जमीन के कागजात

PM Kisan 13th Installment Date 2023 पीएम किसान योजना के तहत लाभ के लिए अपात्र किसान

इस योजना के तहत ऐसे किसान जो आयकर दाता है उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है।

इस योजना के साथ ऐसे किसान जिनका जन्म फरवरी 2001 के बाद हुआ है उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है।

इस योजना के तहत ऐसे किसान जो एक ही जमीन पर एक या उन से अधिक किसान लाभ ले रहे हैं उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है।

इस योजना के तहत ऐसे किसान जिनकी सरकारी नौकरी है या अन्य किसी प्रकार का व्यवसाय करते हैं उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें> Mukhymantri Kanya Utthan Yojana (Start)Online Apply बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 पंजीकरण, लिस्ट, स्टेटस,2021-22 में पास छात्रों का ऑनलाइन आवेदन शुरू

PM Kisan 13th Installment Date 2023 कैसे चेक करें अपना स्टेटस

पीएम किसान Beneficiary states Check करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।

वहां जाने के बाद आपको Farmers Corner में जाना होगा।

इसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।

वहां जाने के बाद आपको Beneficiary states का विकल्प मिलेगा।

जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

जहां आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद आपको Get Data पर क्लिक करना होगा।

उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

जहां आपको आपका Beneficiary Status दिख जाएगा।

यह भी पढ़ें>Indian Post GDS Recruitment 2023 | 10वीं पासके लिए 40, 889 सरकारी नौकरी डाक विभाग में जीडीएस भर्ती के आवेदन शुरू

PM Kisan 13th Installment Date 2023 Important Links

For Status Check

Click Here

Official Website

Click Here

Sarkari Safer Official Website

Click Here

यह भी पढ़ें>Bihar Ration card Online Correction 2023 |बिहार राशन कार्ड सुधार ऑनलाइन

अगर आप चाहते हैं केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा नए एवं पुराने सरकारी योजना की जानकारी हम आप तक पहुंचाते रहे, इसके लिए आप हमारी Website - www.sarkarisafer.com को हमेशा विजिट करते रहें।

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं, जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक सब से पहले पहुंच सके।


Sarkari Safer Official Social Media Link

Youtube Channel

Click Here

Telegram Channel

Click Here

WhatsApp Group

Click Here

Twitter

Click Here

Facebook

Click Here

Instagram

Click Here

अगर आप सभी को यह आर्टिकल अच्छा लगता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

About Me